Home Loan ki Jankari Hindi Me – होम लोन कैसे अप्लाइ करें?

home loan ki jankari

Important!

Kya aap bhi Online Trading Sikh kar Paisa Kamana Chahte hai? Online Trading sikhne ke liye aur Account kholne ke liye abhiYaha click Karen!! Apko puri Training Call pe di jayegi

हर किसी का सपना होता है उसके पास एक घर हो और उसमें उसका परिवार बड़े आराम से रह सके। लेकिन आज कल के इस दुःख और संघर्ष भरे जमाने मे सुख किसको नसीब होता है। महंगाई के कारण अमीर लोग तो एक झटके में ही घर ले लेते है लेकिन गरीब लोगों के लिए और Middle Class लोगो के लिए घर लेना बहुत भारी पड़ता है।

Home Loan Ki Jankari & Jarurat

अगर कुछ लोग 30 से 40 हजार भी कमाते है तो भी वह एक झटके में घर नही ले सकते क्योंकि आज कल घरों की रेट लाखो में होती है। घर काफी महंगे होते है। घर भले ही महंगे होते हो लेकिन आज कल की कुछ सरल सुविधाओ के कारण लोग जो थोड़ा अच्छा कमा लेते है वो घर खरीद सकते है।

इसके लिए लोगो को Home Loan की जरूरत होती है। Home Loan लेना आज कल पहले के मुकाबले काफी आसान हो गया है। और Home loan देने के लिए मार्केट में काफी सारी कम्पनिया भी आ गयी है। जिसके कारण आप आसानी से Home Loan ले सकते है। आज हम आपको Home Loan से सम्बंधित सभी जानकारिया देंगे।

Home Loan के लिए कैसे Apply करे?

Home Loan लेने के लिए सबसे पहले आपको जिस Bank या कम्पनी से Loan लेना है उस बैंक या कम्पनी की नजदीकी शाखा में जाना पड़ेगा। वहां पर आप Bank या कम्पनी के किसी प्रतिनिधि से मिल सकते हो। वह आपको पूरी तरह से Loan में मदद करेगा। वह आपको एक Form देगा और आपके Documentations (हमने इसके बारे में नीचे बताया है) लेगा, इसके बाद वह आपको बता देगा कि आपको आगे क्या क्या करना है।

आपको Form सबमिट करते समय यानी कि Home Laon के लिए Apply करते समय एक फीस भी देनी पड़ेगी जो कि 0.25% से 1% तक हो सकती है। इसके बाद आपका Home Loan
Confirm भी हो सकता है और Cancel भी।

Home Loan ke liye Eligibility

Home Loan के लिए खुद को Qualify कैसे करे ??

इसके लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

1. मकान की लागत : अब सभी मकान एक जैसी रेट के तो होते नही, और न हक हर कोई एक दाम के मकान खरीदना चाहता है। किसी को महंगा खरीदना है तो किसी को सस्ता खरीदना है। यही कारण है की आपको यह देखना है कि आपके मकान बनाने में कितनी लागत आएगी।

2. आपका Budget : आपको यह भी देखना होता है कि आप खुद कितना दे सकते हो क्योंकि अगर आपकी सेलेरी है 10 हजार और आप खरीदना चाहो 1 करोड़ का घर, तो यह तो आपके लिए नामुनकिन है। क्योंकि Bank केवल 70 से 80 प्रतिशत तक ही Loan देता है। यानी अगर 10 लाख का मकान है तो 2 से 2.5 लाख आपको ही देने होंगे।

3. EMI कितना दे सकते हो : EMI देने की भी कोई Limit होती है यानी कि अगर आपकी सेलेरी 10 हजार रुपये है तो आप 15 हजार रुपये की EMI नही भर सकते। कहने का मतलब यह है कि आप अपनी मासिक आय में से केवल 50% तक कि ही EMI चुने।

4. Loan का पीरियड (अवधि) : लोन की अवधि का भी आपकी खास ध्यान रखना होता है क्योंकि जितना कम हो सकते उतने कम समय के लिए Loan ले। ये नही की आपकी पुरो ज़िन्दगी निकल जाए लोन को चुकाते-चुकाते।

Home Loan ke Liye Documents – क्या Documents चाहिए ?

Home Loan लेने के लिए आपको कई सारी चीज़ों की जरूरत होती है। जिनकी लिस्ट हमने आपको नीचे दी है।

1. पहचान पत्र
2. आयु का प्रमाण
3. पते का प्रमाण
4. शैक्षिक योग्यता का प्रमाण / डिग्रियां
5. आपके रोजगार से जुड़ी जानकारी
6. आय का प्रमाण यानी इनकम प्रूफ
7. आपके पास मौजूद सम्पत्ति का वितरण
8. बैंक का स्टेटमेंट

Home Loan Interest कितना होता है ?

दोस्तो, इसके बारे में कुछ कन्फर्म नही कहा जा सकता। क्योंकि यह आपके ऊपर है की आप कौनसी कम्पनी का चुनाव करते है। अलग-अलग कम्पनियों की इंटरेस्ट रेट अलग-अलग होती है। ऊपर से आपको यह भी देखना है कि आप कौनसी ब्याज दर ले रहे है Floating या Fix, फिक्स ब्याज दर में एक ही ब्याज दर रही है लेकिन Floating ब्याज दर में RBI द्वारा कम या ज्यादा होती रहती है।

वैसे आपको यह ध्यान रखना है कि आपके लिए कौन सी ब्याज दर ठीक रहेगी ?? और साथ ही अगर आप Fix ब्याज दर ले रहे है तो ध्यान रखे कि आपकी ब्याज दर कुछ ज्यादा ही न हो।

कौन सी कम्पनिया अच्छा Home Loan देती है ?

वैसे तो भारत मे अब बहुत सी हाउसिंग फाइनेंस कम्पनिया हो गयी है लेकिन हमने यहा आपको कुछ बेस्ट कम्पनियो की लिस्ट दी हैं, जिन पर अधिकतर भारतीयों ने विश्वास किया है।

1. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) : इसकी इंटरेस्ट रेट इसके प्लान जे हिसाब से अलग अलग है जो कि 8.50% से लेकर 8.70% तक है।

2. हाउसिंग डेवलोपमेन्ट फाइनेंस कंपनी (HDFC) : इसकी इंटरेस्ट रेट 9.45% से लेकर 9.90% तक है।

3. इंडिया बुल्स हाउसिंग फाइनेंस (IBHFL) : यह कम्पनी अपने अलग अलग विभिन्न तरहों के प्लान के मुताबिक 8.30% से लेकर 10.40% तक का ब्याज लेती है।

4. LIC हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड : यह कम्पनी 8.50 से लेकर 8.70 तक की इंटरेस्ट डर रखती है।

दोस्तो, उम्मीद करता हु आपको यह पोस्ट पसन्द आया होगा। इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *