PF Kaise Nikale? अपना PF ऑनलाइन घर बैठे निकालना सीखें!

epf withdraw in hindi

ऑनलाइन कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) सुविधा की शुरूआत के साथ पीएफ आसानी से और परेशानी मुक्त करने की प्रक्रिया बना रही है इससे पहले, यह दावों को संसाधित करने में कई महीनों लगते थे। ईपीएफओ की नवीनतम घोषणा के मुताबिक, ईपीएफ का 3 वर्गों के तहत दावा किया जा सकता है, अर्थात पीएफ फाइनल सेटलमेंट, पीएफ आंशिक निकासी, ऋण / अग्रिम के माध्यम से और ईपीएस वापसी के माध्यम से पेन्शन निकासी लाभ।

दावा सीधे ईपीएफ के सभी सदस्यों द्वारा यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) पोर्टल के माध्यम से किया जा सकता है जिन्होंने अपने यूएएन को सक्रिय किया है और ईपीएफओ के साथ अपने केवाईसी या आधार कार्ड नंबर से लिंक किया है।

PF Withdraw करने की Online Process

सबसे पहले, आपको अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) को सक्रिय करने की आवश्यकता है और इसे मोबाइल नंबर (आधार के साथ पंजीकृत), आईएफएससी कोड, पैन कार्ड आदि के साथ बैंक खाता विवरण के साथ लिंक करना होगा।

# अपने ईपीएफ ऑनलाइन को वापस लेने के लिए इन चरणों का पालन करें

1. इस वेबसाइट पर जाये : https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface

2. अपने UAN के साथ अकाउंट में Log In करे और फिर Captcha भरे

pf kaise nikale

3. फिर ‘Check’ पर क्लिक करें कि आपका केवाईसी विवरण सही और सत्यापित है या नहीं।

4. अगला कदम है कि आप 3 में से (मैंने इनके बारे में आपको बताया है) पूर्ण दावे, पूर्ण पीएफ सेटलमेंट, पीएफ भाग निकासी (ऋण / अग्रिम) या ईपीएस वापसी से चुनने का दावा चुनना है

5. आपको एक बार पासवर्ड (ओटीपी) का उपयोग करके ऑनलाइन पीएफ दावे को Verify करना होगा जो आपको अपने UAN से लिंक किए गए मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा। ईपीएफओ आपके KYC प्राप्त करेगा, UIDAI से आधार का विवरण और आपके ऑनलाइन पीएफ दावे पर कार्रवाई की जाएगी और आपके बैंक खाते को दावे की राशि के साथ जमा किया जाएगा।

आपको फॉर्म के साथ कोई भी दस्तावेज जमा करने की ज़रूरत नहीं है अगर आप ईपीएफ आंशिक निकासी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं सिर्फ इसलिए कि ऋण / अग्रिम ईपीएफओ विभाग को अपने ईपीएफ दावों पर कार्रवाई करने के लिए न्यूनतम 30 दिनों की आवश्यकता होगी।

Adhaar Card को UAN से लिंक कैसे करे

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने आधार संख्या को कर्मचारी भविष्य निधि खाते से जोड़ने के लिए अनिवार्य कर दिया है। ईपीएफओ ने अपनी हालिया सुविधाओं को हाल ही में ऑनलाइन पेश किया है अब आप अपने पीएफ अकाउंट बैलेंस, स्टेटमेंट्स, पीएफ अकाउंट्स से पीएफ के दावों या आंशिक पैसे वापस लेने की जांच कर सकते हैं।

लेकिन इन सभी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए, आपको अपने आधार को यूएएन और ईपीएफ खाते से जोड़ना होगा।

आधार केवाईसी सत्यापन के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है क्योंकि इसमें नाम, जन्म तिथि, पता, फोटो इत्यादि जैसे विवरण शामिल हैं। आजकल, ईपीएफओ उपयुक्त लाभार्थियों को सीधे अपने संबंधित बैंक खाते में सभी लाभ प्रदान कर रहा है।

इसलिए, यूएएन के साथ आपके आधार को जोड़ने से आपके सभी पीएफ खाते अलग-अलग नियोक्ताओं से एक में विलय हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें,

Public Provident Fund in Hindi- PPF Ki Puri Jankari

Atal Pension Yojna in Hindi (Full Details) -पूरी जानकारी

UAN को आधार कार्ड से लिंक करने की Online Process

1. ईपीएफओ की वेबसाइट खोलें जो है http://www.epfindia.com/site_en/ और अपने UAN नंबर और पासवर्ड से लोग इन करे

2. अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके प्रवेश करें लॉगिन करने के लिए, आपका यूएएन सक्रिय होना चाहिए।

3. एक बार जब आप केवाईसी टैब चुनते हैं, तो आपको बैंक विवरण, पैन विवरण, आधार, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, चुनाव कार्ड, राशन कार्ड या एनपीआर को अपडेट करने के विकल्प वाले ऑनलाइन फार्म मिलेंगे।

4. आप यहां सभी दस्तावेजों को अपडेट कर सकते हैं या यदि आप केवल आधार को अपडेट करना चाहते हैं तो आधार का चयन करें, आधार संख्या दर्ज करें और यह नाम भी जैसा आधार कार्ड में दिखाई देता है। फिर सहेजें पर क्लिक करें अब आधार UAN से जुड़ा हुआ है।

5. इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि कई कर्मचारी और पेंशनधारक अपने आधार को ईपीएफ ऑनलाइन में जोड़ने में समस्या का सामना कर रहे थे, ईपीएफओ ने आधार को ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से अपडेट या लिंक करने के लिए सुविधा शुरू करने का फैसला किया। इसमें आम सेवा केंद्रों (CSC) और सीडीएसी के समर्थन के साथ “आधार सीडिंग एप्लिकेशन” नामक सुविधा की शुरुआत की गई।

आधार सीडिंग एप्लिकेशन सुविधा के प्रक्षेपण के साथ, अब आप यूएएन और आधार जैसे कुछ तैयार दस्तावेजों के साथ ईपीएफओ या सीएससी आउटलेट के पास के फील्ड ऑफिस पर जा सकते हैं ताकि यूएएन के साथ आपके आधार को लिंक किया जा सके।

Guys, मैंने यहाँ PaisaKamaye.IN पर आपको 2 मेथड बताये। पहले आपको UAN को आधार से लिंक करना है फिर Online PF निकालना है। उम्मीद करता हु आपको यह पोस्ट पसन्द आया होगा। इसे Social Media पर शेयर जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *